लिवर सिरोसिस क्या है(How to Prevent Liver Cirrhosis)?
लिवर सिरोसिस

लिवर सिरोसिस

लिवर सिरोसिस liver cancer के बाद सबसे गंभीर बीमारी(disease) मानी जाती है। दोस्तों इस रोग में liver की कोशिकाएं(Cells) बहोत ज्यादा नष्ट हो जाती है जिसके परिणाम स्वरुप लिवर की बनावट भी असामान्य हो जाती है। दोस्तों liver हमारी body के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक माना जाता है।यह human body का सबसे महत्वपूर्ण अंग(Organ) होता है।liver के मुख्य कार्यो की बात करें तो भोजन(meal) को पचाना,पित्त का उत्पादन करना, blood को साफ़ करना और मल त्याग में मदद करना ये कुछ liver के कार्य है। दोस्तों हम जानेंगे की कैसे home remedies से liver cirrhosis की problem को दूर कर सकते हैं।जिगर(liver) सिरोसिस की खतरनाक बीमारी से निपटना बहुत ही जरूरी हैं।इसके लिए आपको कुछ सिरोसिस के घरेलू नुस्खे,सिरोसिस के उपचार क्या है यह जानकारी देंगे।

Acidity Home Remedies in Hindi(पेट में गैस क्यों बनती है और इससे राहत)?

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे

लीवर सिरोसिस के घरेलू नुस्खे

दोस्तों ऐसे लिवर सिरोसिस के लिए बहुत सारे home remedies है हम आपको कुछ ऐसे home remedies बताएँगे जिससे आपकी liver cirrhosis की problem से छुटकारा पाने में help मिलेगी। दोस्तों liver cirrhosis के हम बहुत सारे ghrelu ilaj बताएँगे जो आपके लिए काफी helpful होंगे।

  • पपीते के बीज(Papaya seeds) और निम्बू का रस(Lemon juice)
  • water(पानी)
  • छाछ(Buttermilk)
  • हल्दी पाउडर(turmeric powder)
  • निम्बू(lemon) और नमक(salt)
  • pimples ke gharelu nuskhe(मुहासे नहीं जा रहे तो यह try किया)?

    bawaseer ka ilaj(जानलो क्या करे अगर बवासीर हो गया तो)?

    लीवर सिरोसिस के उपचार

    पपीते के बीज(Papaya seeds) और निम्बू का रस(Lemon juice)

    दोस्तों ये remedies आपके सिरोसिस की समस्या को दूर करने में काफी लाभकारी साबित हो सकती है। इसकी आवश्यक सामग्री(necessary ingredients) में आपको केवल lemon juice और पपीते के seeds को लेना है। इसको बनाने की method बहोत ही आसान है दोस्तों papaya यानि पपीते के मसले हुए seeds से one spoon juice निकाल ले और इस रस(juice) में 2 spoon lemon juice डाल कर उसे अच्छी तरह mix करलें। दोस्तों आपको इस home remedies को daily two times(दिन में दो बार) एक month(महीने) तक लेना हैं। दोस्तों हम कई नुस्खों को use करते है आप इस nuskhe को 1 month तक regular use करके तो देखिये इससे आपकी सिरोसिस की problem से निजात मिलने में आसानी होगी।

    water(पानी)

    दोस्तों water(पानी) हमारी daily life में बहोत जरूरी है। दोस्तों पानी हमारी health को अच्छी रखने में बहुत important role अदा करता है। दोस्तों water से आपकी liver cirrhosis की problem दूर हो सकती है। आपको पानी का regular use भपूर मात्रा में करना है आपको at least 10 से 12 glass of water जरूर पिये। इससे आपको liver cirrhosis की समस्या से निजात मिल सकती हैं।

    छाछ(Buttermilk)

    छाछ(Buttermilk) और जीरा(cumin) का powder यह home remedies आपके लिए बहोत ही beneficial होगी। दोस्तों nuskhe को बताने से पहले हम आपको एक बात बतादे की आपको अगर liver cirrhosis की problem से छुटकारा पाना है तो आपको इस home remedies का daily सेवन करना पड़ेगा। ये बहुत ही लाभकारी remedies है तो चलिए हम जानते है कि आपको इस home remedies को कैसे बनाना है ? दोस्तों आपको एक glass छाछ यानि Buttermilk लेना एक छोटा चम्मच जीरा powder लेना है। अब 1 गिलास छाछ में आपको एक spoon(चम्मच) जीरा पाउडर(cumin powder) डाले। इसे अच्छी तरह से mix कर लीजिये और इसे daily पीजिये। दोस्तों अगर आपको सिरोसिस जैसी गंभीर disease से बचना है और अपने liver को healthy बनाना है तो आपको इस नुस्खे का रोजाना सेवन करना चाहिए।

    हल्दी पाउडर(turmeric powder)

    दोस्तों इस नुस्खे में आपको सिर्फ 2 ingredients को use में लेना है। पहला है हल्दी यानि turmeric और दूसरा है शहद यानि honey इन दो ingredients का उपयोग करके आप सिरोसिस की समस्या से निजात पा सकते है। दोस्तों अब यह जान लेते है कि इसकी method क्या है तो दोस्तों आपको ज्यादा मेहनत करने की need नहीं है आपको 1/2 spoon turmeric(हल्दी) को 1 spoon(चम्मच) honey(शहद) में मिलाना है। अब यह मिश्रण बनकर ready हो गया है इस मिश्रण को आपको daily सेवन करना है इसके regular use से आप liver cirrhosis की समस्या से निजात पा सकते हैं। यह home remedies बहुत ही helpful हैं।

    निम्बू(lemon) और नमक(salt)

    दोस्तों आपको यह नुस्खा बनाने के लिए 2 ingredients का use करना है ये 2 ingredients lemon यानि निम्बू और salt यानि नमक है। दोस्तों इसको बनाने के लिए पानी(water) का एक glass ले इस पानी के गिलास में 1 spoon(चम्मच) salt यानि नमक का डालें और half spoon lemon का juice भी डाल ले। दोस्तों अब इन ingredients को अच्छी तरह mix कर लीजिये। आप इस मिश्रण को पिए इससे आपको लिवर सिरोसिस की problem से छुटकारा मिल सकेगा। दोस्तों आपको इस नुस्खे को day में 2 से 3 times सेवन करना चाहिए अगर आप liver cirrhosis की परेशानी से निजात पाना चाहते हैं।

    Also Read

      Asthma ka Gharelu Ilaj(दमा का घरेलू इलाज कैसे करें )?
      Oily Skin Care in Hindi(तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करे)?
      Dried Apricot in Hindi(ये 10 फायदे सुखी खुबानी के जानते हो)?
      liver ki dawa(जानिये कौनसी दवा से 100% होगा फायदा)?
      Kidney Failure Symptoms in Hindi(गुर्दे की खराबी के लक्षण)?
      Dark Circles Treatment in Hindi(जानिये कैसे करें उपचार)?

    Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.