(Diabetes को कैसे रोके तथा शुगर में परहेज कैसे करें)?
शुगर में परहेज

शुगर में परहेज

दोस्तों शुगर में परहेज के बारे में हम आपको बताएँगे। Aiabetes एक ऐसी बीमारी है जो हमारी life को पूरी तरह से बदल देती है। diabetes होने पर हमारे body में insulin की कमी हो जाती है। diabetes हो जाने पर हमें अपने स्वास्थ का ख्याल रखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है। अपनी health को ठीक रखने के लिए सबसे पहले हमें यह जानना बहोत जरुरी है की sugar की problem हो जाने पर हमे किन foods को खाने से बचना चाहिए और किन किन foods को खाना चाहिए। दोस्तों कुछ लोग diabetes होने के बाद भी खाने पिने पर control नहीं रख पाते है और जो मन में आता है वो खा लेते है। जिनसे उनका sugar level भोत ज्यादा increase हो जाता है। जिनको diabetes की समस्या है उन्हें दिन में at least 1600 से 1700 calories लेनी चाहिए। अगर आपका diabetes level कम हो तो आपको संतुलित आहार(balanced diet) लेना चाहिये।दोस्तों आपको time पर meal यानि भोजन करना भी जरूरी है अगर आप अपनी daily life में yoga या exercise को शामिल करेंगे तो इससे आपकी diabetes की problems से कुछ राहत मिलेगी। दोस्तों अगर आपको diabetes है तो आप इस post को पूरा पढ़े दोस्तों इस post में हम आपको यह बताएँगे की आपको आपके खाने पिने का ध्यान कैसे रखना है और आपको क्या क्या foods खाना चाहिए। दोस्तों सबसे पहले हम जानेंगे की diabetes हो जाने पर हमे किन किन foods का सेवन करना चाहिए।
Diabetes में fruits का सेवन – दोस्तों यदि आप fruits को खाना पसंद करते हो तो आपको फलों में आंवला,खरबूजा,अमरुद,जामुन,संतरा और नींबू को शामिल करें। आप day में at least 100 से 150 grams fruits का सेवन करें।

Sugar में क्या परहेज करें

  • Diabetes में रोगी को मीठा बिलकुल नहीं खाना चाहिये।
  • दोस्तों कुछ ऐसे भी patient होते है जो मीठा नहीं खाते है उन्हें भी diabetes हो जाती हैं।
  • यदि आपको बिना मीठा खाये diabetes की problem हो गई है तो आप फिर भी मीठा ना खाये।
  • दोस्तों fruits में mango,apple और banana(कैला) खाने से परहेज करें।
  • दोस्तों आपको diabetes के परहेज में फलों का juice तो बिलकुल भी नहीं पीना है। sugar की बीमारी में fruits juice से परहेज जरूरी है।
  • दोस्तों ज्यादा carbohydrates और Fatty यानि वसायुक्त वाली diet अगर आपकी life में शामिल है तो आपको इस diet से परहेज करना चाहिए क्योंकि अधिक कार्बोहाइट्रेड और वसायुक्त वाली diet को लेने से diabetes के और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना होती हैं।इसलिए आप ध्यान रखें और ऐसे food ingredients ना खाये जिनमे ज्यादा fat और carbohydrates पाया जाता हो।
  • बाजार में तले हुए foods से बचे।
  • junk food के सेवन से अपने आपको दूर रखें।
  • दोस्तों अगर आप market में तला हुआ खाना या junk food को खाते है तो इससे आपके diabetes होने का खतरा बहुत ज्यादा increase हो जाता हैं।
  • pestry,ice cream और cake से परहेज करें।
  • Noodles,Naan और मैदे से बानी रोटी को खाने से बचे।
  • दोस्तों आपका मन dry fruits खाने को कर रहा है तो आप dry fruits को बिलकुल सूखा ना खाये। आप dry fruits खाने से पहले आप उन्हें पानी में भिगोदे।
  • Cold drinks,मुरब्बा और चीनी से बने पदार्थों से बचे।
  • दोस्तों coconut यानी नारियल और घी का सेवन बिलकुल ना करें।
  • आलू,अरवी और Sweet potato यानि शकरकंद को ना खाये और अगर आपका खाने का मन है तो कम ही खाये।
  • दोस्तों छाछ health के लिए बहुत beneficial होती है अगर आपको छाछ पीना है तो आप बिना cream और मीठे की छाछ पिए।
  • दोस्तों आपको diabetes हो जाने पर कुछ बातो का हमेशा ध्यान रखना है आपको time table से अपना Meal(भोजन) करना हैं।
  • दोस्तों बार बार खाना ना खाये एक ही बार में भरपेट खाना(meal) खाये।
  • दोस्तों आपको Sweet के सेवन से बचना चाहिए आपको Sweet यानि मिठाई से परहेज करना पड़ेगा। अगर आप मिठाइयाँ खाना चाहते हो तो आप sugar free मिठाइयों का सेवन कर सकते हो।
  • दोस्तों जिन लोगो को diabetes की बीमारी है उन्हें कभी भी भूखा नहीं रहना चाहिए और उन्हें fasting नहीं रखना चाहिए।
  • दोस्तों आप अपने time table पर जब भोजन(meal) करें तब आप थोड़ा salad खाये और फिर भोजन को धीरे धीरे चबा कर खाये।
  • Alcohol, beer और Intoxicants यानि नशीले पदार्थो से दूर रहे।
  • Sugar me konse foods Khaye(मधुमेह आहार चार्ट)

    Fish,egg और chicken me parhej kre

    Sugar हो जाने पर आप Fish,egg और chicken खा सकते है लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए की इनका सेवन कम मात्रा(quantity) में करें।
    दोस्तों अगर आप sugar patient है तो आपको mutton यानि बकरे/बकरी का मांस का सेवन बिलकुल बंद करदे।

    Diabetes में लहसुन(Garlic)/दालचीनी(Cinnamon) का सेवन

    दोस्तों कुछ ऐसे foods होते है जो blood में glucose के level को कम करने में helpful रहते है जैसे दालचीनी,लहसुन और मैथी।

    Diabetes में छाछ(Buttermilk) का सेवन

    दोस्तों sugar की समस्या में Buttermilk यानि छाछ का सेवन लाभदायक है। आप मीठी छाछ न खाये बल्कि बिना मीठी छाछ या नमकीन छाछ(Salted buttermilk) पि सकते हैं।

    Diabetes में green tea का सेवन

    दोस्तों Green Tea का सेवन से हमारी sugar की problem में बहोत फायदा होता है। green tea हमारी body में glucose को सोखने की capacity को बढ़ाती हैं।

    Diabetes में दूध/दही का उपयोग

    दोस्तों कम fay का दूध/दही खाये इससे आपका diabetes का level ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

    Diabetes में Vegetables का सेवन

    दोस्तों सब्जियाँ हमारी health के लिए बहुत beneficial होती है। vegetables में भिंडी।खीरा,शिमला मिर्च,broccoli,शलजम,ककड़ी,सरसो का साग,बंदगोभी,फूलगोभी,मूली और टमाटर खा सकते है।

    Diabetes में Fiber

    दोस्तों अगर आपको diabetes की समस्या है तो आपको fiber rich foods का सेवन करना चाहिए। अपनी diet में fiber अधिक मात्रा में लें। brown bread और दलिया(Oatmeal) का सेवन कीजिये क्योंकि इनमें fiber पाया जाता हैं।

    Diabetes में दालों का सेवन

    दोस्तों हम सोचते है की polish की हुई दाल healthy होती है दोस्तों अगर आप बिना polish की हुई दाल का सेवन करते है तो आपको आपकी sugar की problems में कुछ राहत मिल सकती है। दोस्तों आप चोकर मिला हुआ आता और Peeled lentil यानि छिलके वाली दाल का सेवन जरूर करिये आपको इससे फायदा होगा।

    Diabetes में अंकुरित दालों का सेवन

    दोस्तों diabetes की समस्या से relief पाने के लिए आप Sprouted pulses यानि अंकुरित दालों का सेवन कीजिये जैसे साबुत चना,soybean,अंकुरित चने का regular use करें। दोस्तों इनको अपनी diet में शामिल करने से आपको बहोत फायदा होगा।

    Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.