acidity home remedies in hindi(जानिये क्या है कारण और ईलाज)?
acidity home remedies in hindi

acidity home remedies in hindi

आमतौर पर लोग acidity ya pet me gas की problem को मामूली समझकर लोग ignore कर देते है अगर time रहते इस problem का ilaj नहीं किया गया तो इसके चलते Loss of appetite, Chest pain, सांस लेने में परेशानी और pet के फूलने जैसी problem हो जाती है। तो आईये जानते है pet me gas क्यों बनती है और acidity ka gharelu nuskhe or ilaj क्या है।इसके साथ साथ हम बताएँगे की pet ki gas ke liye yoga,hyper acidity lakshan hindi,ayurvedic treatment for hyperacidity in hindi,gas ki dawa(tablet) ka naam,pet me dard क्यों होता है।

pet me gas or acidity banne ke karan

stomach में अच्छे और ख़राब bacteria का balance बिगड़ जाने से gas बनती है। जैसे जैसे हमारी age बढ़ती है हमारा digestion slow होने लगता है। ऐसे में milk और milk से बनी चीजों में दही(curd) को छोडकर ठीक से digest नहीं हो पाती है। Constipation की problem होने से body के toxins शरीर से बाहर नहीं आपाते है इसकी वजह से gas बनने लगती है। कुछ antibiotics के side effects से human body के अच्छे bacteria कम हो जाते है इससे digestion ख़राब होता है और gas बनने लगती है कई बार हम जल्दी जल्दी food को खाने में अच्छे से चबा नहीं पाते है ठीक से ना चबने के कारण हमारा digestion नहीं हो पाता है यह भी gas के बनने का cause है। bread और pizza जैसे food के सेवन करने से भी gas की problem होती है क्योंकि बहुत सारे लोगो को pizza जैसे food digest नहीं हो पाते है। तो दोस्तों gas के बनने की यह कुछ वहज थी जिसे हमे जानना बहोत जरुरी था।

pet me gas or acidity ki bimari ka ilaj

दोस्तों जिन लोगो को gas की problem रहती है उनको gas के कारण डकारे आना,घबराहट होना , blood pressure बढ़ना , body और stomach
में दर्द होना और यहाँ तक की heart attack तक की नौबत आजाती है gas की बीमारी बहोत ही खतरनाक dieases है gas होते ही इसको ख़त्म कर देना चाहिए आज में आपको gas की problem से छुटकारा दिलाने के रामबाण घरेलू नुस्खा बताने जा रहा हु gas के लिए आप को घरेलू नुस्खा बनाने के लिए अजवाइन का पॉवडर(Celery powder), काला नमक(Black Salt) और water और दोस्तों अजवाइन का powder बना बनाया market में मिलता है तो वो आप खरीद ले नहीं तो घर में celery रखा होतो तो उसको सेंक कर मिक्सी में पीस लेना इससे Celery powder बन जाएगा अब खाना खाने के बाद आपको 1/4 चम्मच अजवाइन का powder ले लेना और इसमें थोड़ा सा black salt मिला लेना इसे खाकर फिर ऊपर से एक cup हल्का Hot water पि लेना बस एक कप हल्का गर्म पानी से ज्यादा मत पीना और सुबह शाम दोनों time खाना खाने के बाद आपको इसे use करना है ये gas को तुरंत खत्म कर देता है बहोत से लोगो को खूब डकारे आती है इस problem को भी यह नुस्खा खत्म कर देता है। कई लोग ऊपर नीचे दोनों जगह से gas निकलते रहते है ये दिक्कत भी इस नुस्खे से solve हो जाती है। बदबूदार gas को भी यह खत्म कर देता है gas से जो stomach pain होता है उसको भी यह तुरंत ठीक कर देता है कई लोगो को तो gas के कारण कमर,पीठ और जोड़ो में भी pain होने लगता है या नुस्खा gas के कारण जो इस तरह के pain होते है ऐसे pain को भी पूरी तरह ठीक कर देता है आप इस नुस्खे को जरूर use करें और देखे की pet me gas की problem खत्म हो ही जाएगी

pet gas or acidity me parhej

दोस्तों gas ki bimari ka ilaj बहोत आसान है दोस्तों आजके busy lifestyle में हम office में कई कई hour बैठ कर work करते रहते है जिससे कई व्यक्तियों में digestion की problem हो जाती है जिससे Constipation और gas आदि की problem हो जाती है दोस्तों इसके अलावा कई लोंगो की Digestion Power
अक्सर खराब रहती है और जिनको अक्सर Constipation जैसी diseases रहती है उन लोगो को gas की problem ज्यादा होती है। यदि आपके stomach में भी gas बनती है तो इन तीन चीजों का सेवन भूलकर भी न करें तो दोस्तों आज हम आपको उन Food items के बारे में बताने जा रहे है जिससे हमारे body में gas बनती है आपको उन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए जिससे और उन लोगो को तो ज्यादा ध्यान रखना चाहिए जिनको अक्सर gas की problem रहती है तो आईये देखते है इन चीजों के बारे में जो हमारे body में gas बनाती है ज्यादातर gas , potato यानि आलु से निर्मित food का सेवन करने से होती है क्योंकि इसके अंदर starch की मात्रा बहोत अधिक होती है दोस्तों Cabbage यानि पत्तागोभी से निर्मित भोजन का अधिक सेवन करने से भी हमारे शरीर में gas की Quantity बननी शुरू हो जाती है morning evening सिर्फ milk के सेवन से भी हमारे शरीर में gas की problem बढ़ने लगती है क्योंकि milk में lactose की मात्रा होने से milk का digestion होने में time लगता है जिससे हमे gas की problem हो जाती है सही time पर भोजन न करने से Constipation की शिकायत रहती है जिससे भी हमारे शरीर में gas बनना शुरू हो जाती हैं।

acidity home remedies ya ghaleru nuskhe in hindi

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि आपके stomach में continuously gas बनती जा रही है stomach साफ़ नहीं होता तो आपको क्या चाहिए दरअसल pet me gas की problem से व्यक्ति दुसरो के लिए उपहास का कारण बन जाते है,जिससे उन्हें शर्मिंदगी उठानी पढ़ती है। जिन लोगो को gas अधिक बनती है जिन लोगो को gas अधिक बनती है वो दूसरे लोगों से दुर रहने लगते है। वैसे तो gas सभी को बनती है लेकिन जिनका digestion ख़राब रहता है या जिनको acidity या Constipation रहती है, उन्हें gas की problem ओरो से ज्यादा होती है। लम्बे time तक हो रहे pat में अफारा , pat में भारीपन alser और piles जैसी कई परेशानिया होने की आशंका को बढ़ा देती है।
remedies in hindi 1-

  • भोजन के बाद एक इलायची(Cardamom) और एक लौंग(clove) लेने से acidity और gas की problem से निजात मिलती है।

remedies in hindi 2-

  • खाने में अजवाइन यानि celery का प्रयोग करें इससे digestion process ठीक रहती है और gas से राहत मिलती है।

remedies in hindi 3-

  • 2 से 3 Garlic clarinet ले और इसे बारीक काट ले। अब थोड़ा lemon juice और थोड़ा black salt लहसुन की कलियों पर डालकर सुबह सुबह empty stomach यानि खली पेट निगल जाये।
  • इस घरेलू नुस्खे से gas से तो राहत मिलेगी ही साथ ही cholesterol को reduce करने में भी ये नुस्खा लाभप्रद साबित होता है ।
  • अगर आप इस नुस्खे को summer season में use कर रहे हो तो लहसुन की 1 से 2 कलियाँ ही ले।

remedies in hindi 4-

  • pet में gas का समाधान में whithout milk वाली lemon tea पीने से आराम मिलता है।
  • लेमन की चाय में थोड़ा black salt भी include कर सकते हैं।

remedies in hindi 5-

  • थोड़ा सा black salt एक glass गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से pet से जुडी दिक्कत से बहोत fast result आएंगे और आपकी gas की problem खत्म हो जाएगी।

remedies in hindi 6-

  • aloe vera juice को triphala powder के साथ लेने से pet की gas दूर होती है।

remedies in hindi 7-

  • जीरा ,अजवाइन black salt और छोटी हरड़ को same quantity में पीसकर powder बनाले और भोजन के बाद दो से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ ले।
  • इस home remedy से digestion ठीक होता है और pet से जुडी problems से निजात मिलती है।

remedies in hindi 8-

  • lemon juice दो छोटे चम्मच और थोड़ा सेंधा नमक हल्के गर्म water में मिलाकर पीने से भी pet की gas का ilaj कर सकते है।

remedies in hindi 9-

  • Fenugreek seeds और water से बनाया हुआ काढ़ा pet me gas को काफी कम करता है।

remedies in hindi 10-

  • दालचीनी 1/2 चम्मच ले और water में boil कर ले और इसे ठंडा होने दे जब यह ठंडा हो जाये तब इसमें 1/2 चम्मच honey मिलाये और सुबह empty stomach इसे पिले इसे drink करने से pet me gas की problem दूर रहेगी।

hyper acidity lakshan hindi

acidity एक ऐसी problem है जो हर किसी को कभी न कभी जरूर disturb करती है। यह एक तरह का digestive disorder है यानी हाजमा ख़राब होने का system है बहुत बार लोग ये इस problem को find out नहीं कर पाते कि ऐसा क्यों हो रहा है , दोस्तों अगर आपको पता लग जाये कि acidity होने के क्या cause है तब आप notice कर पाओगे की आज अपने ऐसा कोनसा food खाया जिससे आपको acidity हुई और उन Things को आप avoid कर सकते हो या हम after meal क्या खाये जिससे acidity में आराम मिले acidity की problem का treatment जल्द से जल्द कर लेना जरुरी है इसे ignore करने से यह एक बड़ी disease का रूप भी धारण कर सकती है।

  • Chest और stomach में जलन ,खट्टी डकार आना हमे परेशान करती है।
  • हम जो food खाते है उन्हें digest करने में पेट के अंदर की acid help करते है ।
  • जब इन acid की production जरूरत से ज्यादा हो जाये तो यह हमारी परेशानी का कारण बनते है।
  • acidity में ऐसी feeling रहती है जैसे इंसान का mind कही भी अच्छे से नहीं लगता है।
  • बहुत बार तो लोगों को Nausea यानी जी मचलाना जैसी feeling होती है,vomiting भी होती है, hunger नहीं लगती और pet भी फुला हुआ सा लगता है।
  • acidity से कारण constipation जैसे खतरनाक diesease भी हो जाते है।
  • किसी fear की चिंता ,Brain में pressure या tension होने पर भी acid अधिक बनता है।
  • कई बार empty stomach में medicine लेने से जैसे की painkiller लेने से भी acidity हो सकती है।
  • walk और excercise ना करना , meal को खाते ही सो जाना और physical activity कम होने के कारण भी अधिक acid बनता है।
  • negative emotions like anxiety और depression भी hyper acidity का cause बनते है।
  • acidic food and drinks जिसमे खटाई अधिक हो वो भी pet में acid की production को बढ़ावा देते है अधिक chocolate खाने से tea और coffee,alcohol और cigaret पिने से भी अधिक acid बनता है
  • टाइम बेटाइम खाना खाना भी acidity का कारण बनता है। और बढ़ती age भी acidity होने का cause होता है। दोस्तों यह hyper acidity होने के कुछ cause हैं।

ayurvedic treatment for hyperacidity in hindi

दोस्तों अब में आपको बताने जा रहा हु आसान से ayurvedic treatment जिससे आप hyper acidity से निजात पा सकते है। बहुत कुछ तो आपको आपके kitchen में ही मिल जाएगा। जिसे use करके आप burning sensation को ठीक कर सकते हो और digestion related problem को ठीक कर सकते हो।

treatment 1-

  • सोंफ में antiacid properties होती है इन्हे चबाने से स्लाईमा अधिक बनता है जो meal को digest करने में help करता है।
  • इसका cooling effect , burning sensation को कम करता है।

treatment 2-

  • जीरा भी pet की जलन को शांत करके discomfort यानी बेचैनी से राहत देता है।
  • कुछ Cumin seed यानी जीरा के दाने चबाने से indigestion के कारण होने वाली gastric problem से आराम मिलता है।
  • जीरे को आप water में अच्छे से boil करले और आप उसे Filter कर ठण्डा करके पिले इससे आपको acidity में काफी comfort मिलेगा ।

treatment 3-

  • छोटे छोटे मसालों(Spices) का हमारी health को बेहतर बनाने में बहोत important role होता है।
  • अगर दालचीनी यानि Cinnamon और शहद(honey) के मिश्रण को meal खाने से पहले खा लिया जाये तो heavy meal भी easily digest हो जाता हैं।
  • इससे stomach gas problem नहीं होती और पेटदर्द और एसिडिटी की समस्या से बचाव रहता है।
  • दालचीनी hyper acidity के treatment में काफी helpful है।
  • दालचीनी powder(Cinnamon powder) को water में 4 से 5 minutes के लिए boil करले और फिर इस water को day में 2 times daily लें ऐसा करने से भी आपकी hyper acidity काफी हद तक ठीक हो जाएगी।

treatment 3-

  • तुलसी के पत्ते (Basil leaves) इनमें एक ऐसा compound होता है जो digestion में help करता है।
  • ये पेट में mucus production को increase करके acidity के कारण होने वाले ulcers को ठीक करता है
  • आप meal खाने के बाद 4 से 5 basil leaves को चबा सकते है इन leaves(पत्तों) को water में mix करके लें सकते हैं और water में boil करके भी पी सकते है,इससे आपको फायदा होगा।

treatment 4-

  • हरी इलायची (green cardamom) यह stomach और chest की जलन से छुटकारा दिलाने में बहुत helpful है।
  • जो लोग अक्सर hyper acidity की problem से परेशान होते है उनको यह tension रहता है कि उनको कोनसी चीज ज्यादा problem में डाल रही है इसलिए hyper acidity को आप green cardamom की सहायता से छू मन्तर कर सकते हो।
  • acidity होने पर आप green cardamom का powder को water में boil करें और ठण्डा करके पी ले ।acidity से बचाव के लिए आप meal खाने के बाद ईलायची powder खा सकते है ये acidity से बचाव के साथ साथ mouth freshener की तरह भी work करता है।

treatment 5-

  • 1 गिलास water में 1 spoon amla powder घोलकर पिने से काफी आराम मिलेगा।
  • अगर problem अधिक हो तो आप इसको day में 2 times भी ले सकते हैं।
  • जो लोग अक्सर acidity के कारण परेशान रहते है वो amla powder अपने पास रख सकते है। जब भी acidity की problem होने लगे आप आवला के चूर्ण को water में घोलकर पि ले।

treatment 6-

  • meal के बाद अनार खाना भी एक best तरीका है acidity से बचने का। इसके लिए आप Pomegranate juice यानि अनार का जूस भी पि सकते है।

treatment 7-

  • पका हुआ banana खाने से भी आप hyper acidity को आप control कर सकते है ।
  • banana में fiber का फायदा यह है कि meal को digest करने में help करता हैऔर acidity के chances काफी कम हो जाते है।
  • banana पेट में mucus की production को बढ़ाकर stomach को acidity के कारण होने वाले harmful effect से बचाता है तो आपको जब भी burning sensation हो आप एक banana खाले।

treatment 8-

  • coconut water is very beneficial होता है hyper acidity के मामले में।
  • अगर आपको hyper acidity की ज्यादा problem हो तो आप day में 2 times coconut water पिए
  • इसके अलावा coconut के अंदर जो मलाई होती है वो भी बहुत beneficial होती है।

treatment 9-

  • छाछ – दही से मक्खन निकालकर जो पानी बचता है छांछ बहुत ही अच्छी है hyper acidity से छुटकारा दिलाने के लिए। तभी तो बहोत से restaurants or dhaba में Buttermilk दी जाती हैं।

treatment 10-

  • पुदीना भी अपने cooling effect के कारण acidity को ठीक करने के लिए बढ़िया माना गया है।
  • छाछ में काली मिर्च(Black pepper) और पुदीना की पत्तियाँ मिलाकर पिने से digestion से related problem से बचा जा सकता है।

treatment 10-

  • ginger यानी अदरक भी acidity को ठीक करती है जब भी कभी acidity हो ginger का एक टुकड़ा मुँह में डाल ले या अदरक को water में boil करके पि ले।
  • जैसे जैसे ginger का juice stomach के अंदर जाएगा तो acidity में आपको आराम मिलेगा।
  • अगर आप meal खाने से half hour पहले अदरक का टुकड़ा मुँह में डाल लेते हो तो आपका acidity से बचाव रहेगा।

treatment 11-

  • गुड़ acidity से आराम दिलाने में काफी helpful है meal खाने के बाद एक छोटा टुकड़ा Jaggery का मुँह में डाल ले और इसे धीरे धीरे चूसते रहे इससे burning sensation से राहत मिलती हैं।

acidity symptoms in chest in hindi

बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिनको chest में होने वाले Pain के कारण anxiety करने लगते हैं और ऐसा उनके mind में भ्रम होता है कि यह pain उनको heart से related किसी problem के कारण है। लेकिन एक बात है कि यह एक Temporary pain होता है और ये pain का time तब तक रहता है जब तक gas निकल नहीं जाती। देखिये दोस्तों gas के कारण जो chest में pain होता है उनकी home remedies available हैं। ये treatment बहुत ही आसान है जो आपको जरूर benefits पहुचायेंगे।

Incomplete digestion, जल्दी जल्दी meal को खाते time food के साथ हवा निगलने, Constipation, Oily and processed foods खाने, अधिक fiber और Starchy diet लेने, food items की allergy आदि के कारण intestines यानि आंतो में gas बन सकती है। कुछ Drinkable item जैसे Soda-containing drink, Soft drinks or beer के कारण भी यह problem हो सकती है। gas निकलना, stomach pain, chest pain, Stomach swelling और भूख न लगना chest में pain के Symptoms हैं।

इलायची(Cardamom) और जीरा(cumin)

  • इलायची(Cardamom) और जीरा(cumin) ये दोंनो gas के कारण chest में होने वाले pain के benefits के लिए एक Best Home Remedies है।
  • ये Carminative यानि वायुनाशी की तरह work करते हैं।
  • ये pet से gas को निकालते हैं तथा इस फंसी हुई gas के कारण chest और stomach में होने वाले pain से rest दिलाते हैं।
  • आप इलायची को water में कुछ देर Boiling करके आप Cardamom tea को drink कर सकते हैं।
  • ये Digestion में भी helpful होते हैं तथा gas की बनने की problem को भी prevent करते हैं।
  • गर्म तरल पदार्थ पीना(Hot liquids)

  • Hot liquids जैसे tea या coffee भी stomach और chest से Natural ways से gas को निकालने में helpful होते हैं।
  • gas के कारण chest में होने वाले pain से rest पाने के लिए यह एक Effective treatment है।
  • पपीता(papaya)

  • gas के कारण chest में होने वाले pain के लिए यह एक Best treatment हैं।
  • यह stomach में gas बनने से भी prevent करता है।
  • अत: यह digestion के लिए भी बहुत helpful होता है।
  • यदि आप gas की problem से Suffering कर रहे है तो आपको daily papaya को खाने की habit कर लेना चाहिए।
  • Peppermint Tea

  • peppermint tea भी gas की problem के solution की तरह काम करता है क्योंकि यह pet se gas निकालने में helpful होता है।
  • यह meal के digestion में भी बहुत effective होता है।
  • यह जी मचलाने और Vomiting के लिए भी एक Effective treatment है।
  • अगर आपके chest में gas फसी हुई है और आपको rest नहीं मिल रहा है तब आप इसका use करें आपकी chest में फंसी हुई gas को निकालने के लिए पेपरमिंट टी एक Natural remedy है।
  • Ginger या chamomile tea

  • Ginger या chamomile tea herbal tea भी gas की problem में Beneficial होती है।
  • gas बनने से prevent के लिए meal यानी भोजन खाने के बाद इनका regular use करें और यदि gas बनती भी है तो ये tea भी gas के उपचार में बहुत effective रहेगी और आपको gas की problem से निजात मिलेगी।
  • Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.