bawaseer ka ilaj(जानलो क्या करे अगर बवासीर हो गया तो)?
bawaseer ka ilaj

bawaseer ka ilaj

दोस्तों bawaseer ka ilaj के बारे में हम बताएँगे लेकिन इससे पहले हम यह जानले की piles के क्या causes है ?दोस्तों बवासीर का cause है kabj । तो में आपको bawaseer treatment in home यानि आप piles का ilaj घर बैठे ही कर सकेंगे। और दोस्तों हम आपको बिलकुल gharelu nuskhe बताएँगे जिससे आप khooni और purani bawaseer का भी desi ilaj आसानी से कर सकेंगे। desi nuskhe से तो हमें फायदा हो जाएगा इसके साथ साथ हमें थोड़ा सा lifestyle में भी changes लाने पड़ेंगे। दोस्तों अगर आप bawaseer की problem से छुटकारा पाना चाहते हो तो आपको पानी ज्यादा से ज्यादा पीना पड़ेगा। दोस्तों आज हम जानेंगे कि bawaseer ka desi ilaj कैसे कर सकते है।

khooni bawaseer ka ilaj

khooni bawaseer ka ilaj

दोस्तों khooni bawaseer के लिए आज ऐसा रामबाण nuskha बताने जा रहे है जिससे आप इस problem से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। दोस्तों bawaseer यानि piles जिसको होता है वही इसकी दिक्क्त को समझ सकता है कि यह कितना Painful होता है दोस्तों khooni bawaseer ka gharelu ilaj में आज लेकर आया हु इस desi ilaj की वजह से आप इस गंभीर problem से निजात पा सकोगे। आज हम आपको Pomegranate Peels(अनार के छिलके),Pomegranate grains(अनार के दाने),Pomegranate bark(अनार की छाल) या अनार के पत्तो(Pomegranate leaves) से आप किस तरह से अपने bawaseer को ठीक कर सकते है उसके लिए बहोत ही आसान से nuskhe बताएँगे। तो दोस्तों जानते है आसान से desi ilaj ।

Tips 1

  • 50 grams अनारदाना यानि Pomegranate grain लेकर और 100 grams गुड़ यानि Jaggery दोनों को अच्छे से मिलाकर पीस ले और एक एक चम्मच day में तीन बार लेने से बवासीर मे बहोत ही Benefit होता है।
  • Tips 2– Pomegranate peel का

  • यानि अनार के छिलकों का चूर्ण बनाकर एक एक चम्मच day में तीन times लेने से khooni bawaseer में बहुत ही आराम मिलता है ।
  • Tips 3 – khooni bawaseer में

  • सुबह शाम अनार के पीसे Peels के powder को 8 grams की Quantity में ताजे water के साथ लेने से khooni bawaseer में लाभ होता है।
  • Tips 4

  • 12 grams अनार के फल के छिलके(peels) का powder लेकर उसमे सामान मात्रा में चीनी को मिलाकर day में 2 times लेने से khooni piles में बहोत ही लाभ होता है।
  • Tips 5

  • अनार के 8 -10 पत्तों यानि Leaves को पीसकर टिकिया बनाकर गर्म ghee में भूनले ।
  • और फिर इसके बाद अपने bawaseer के मस्सों पर बांधे इससे जो बवासीर के मस्सें है उनमे काफी Benefit होगा ।
  • Tips 6

  • अनार की जड़ के 100 ग्राम काढ़े में 5 ग्राम सोंठ का powder मिलाकर day में 2-3 बार पीने से Bloody piles की problem से छुटकारा मिलने में लाभ होता है।
  • तो दोस्तों ये तो हुए अनार की help से khooni bawaseer ke gharelu ilaj इसके अलावा आपको कुछ सावधानी भी रखनी चाहिए।
  • piles अक्सर पेट में कब्ज(kabj) होने की वजह से होता है तो हमेशा green vegetables ,fruits ,को अपनी diet में शामिल कीजिये और तीखे खाने से बचे क्योंकि ज्यादा मिर्च मसाले वाले food से भी constipation की problem हो जाती है। और लगातार एक ही place पर ना बैठे एक ही place पर बैठने से भी kabj होती है और coffee और tea के सेवन से बचना चाहिए। दिन में at least 8 -10 glass water को drink करें इससे आपके digestion में सुधार आता है। और piles की problem भी दूर रहेगी।

    purani bawaseer ka ilaj

    दोस्तों आपके लिए इतना जबरदस्त ghrelu और desi ilaj लेकर आये है जिससे आपकी purani से purani bawaseer जड़ से खत्म हो जाएगी चाहे आपकी 10 साल ,20 साल या 40 साल पुरानी bawaseer हो, चाहे किसी भी तरह की बवासीर हो यह problem इस नुस्खे की help से जड़ से खत्म होने वाली है। दोस्तों यह नुस्खा काफी cheap(सस्ता) नुस्खा है जिसे आप घर बैठे बहुत ही आसानी से कर सकते है तो चलिए हम आपको बताते है कि इस नुस्खे के लिए आपको किस चीज की जरूरत पड़ेगी। दोस्तों इस नुस्खे के लिए केवल एक ही चीज की requirement है वह है सफेद तिल। तिल दो types की होती है एक सफेद और दूसरी काली तिल होती है। दोस्तों सफ़ेद तिल आपको market मे बहुत ही आसानी से मिल जाएगी तो चलिए हम आपको बताते है कि safed til की help से आप किस तरह से bawaseer को जड़ से खत्म करेंगे। दोस्तों अगर आप piles की गंभीर problem से परेशान है तो आपको daily night में 1 glass water में आपको एक से डेढ़ चम्मच सफ़ेद तिल को भिगो देना है और ध्यान रखे की सफ़ेद तिल को भिगोने से पहले अच्छे से wash कर लेना हैअब आपको सुबह भीगी हुई तिल को water में से छान लेना है और खाली पेट(सुबह फ्रेस होने के बाद) आपको भिगोया हुआ जो तिल है उसको अच्छे से चबा चबाकर खा लेना है और खाने के बाद आपको जो 1 glass बचा हुआ water को पी लेना है। ये recipe बहुत ही फायदेमंद है यदि आप इस नुस्खे को regular use करोगे तो आपको धीरे धीरे piles की problem से छुटकारा मिलता जाएगा और आपकी bawaseer की दिक्क्त solve हो जाएगी ।

    Also Read

      acidity home remedies in hindi(पेट में गैस क्यों बनती है और इससे राहत)?
      yakult benefits in hindi(जानिये कैसे लाभप्रद है)?

      No Scars Cream Side Effects in Hindi(जानिये लाभप्रद या हानिकारक)?
      Diet Chart For weight loss tips in hindi(जानिये कैसे करे)?

      pimples ke gharelu nuskhe(मुहासे नहीं जा रहे तो यह try किया)?
      green tea ke fayde(क्या लाभप्रद है ग्रीन टी)?
      olive oil in hindi(जानिये जैतून का तेल कैसे लाभप्रद है)?

    Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.