Besan Face Mask(जानिये कैसे बनता है और क्या लाभप्रद है)?
besan face mask

Besan Face Mask

आज हम आपको simple सा Besan Face Mask बताएँगे जिसमे आपको सिर्फ 3 ingredients का use करना है ये ingredients है – बेसन,दही और हल्दी। दोस्तों ये face pack आपके skin के लिये बहुत लाभकारी है। ये फेसपैक आपकी त्वचा को clean करेगा और smooth बनायेगा और साथ ही साथ besan face pack fairness के लिए बहुत ही effective है। अगर आपके face पर acne और pimples हो रहे है तो आपकी इस problems को भी ये खत्म करने में help करेगा। आपकी चेहरे से related बहुत सारी दिक्कत को ये simple सा face pack दूर करेगा। दोस्तों अब हम यह जान लेते है कि इस besan वाले helpful face pack को कैसे बनाना है ?
दोस्तों आपको एक bowl लेना है इस bowl में 1 spoon बेसन यानि Gram Flour डाल ले , 1 spoon दही(curd) और half spoon(आधा चम्मच) आपको हल्दी(turmeric) ले लेना है। दोस्तों अब इन सब 3 ingredients को अच्छे से mix करले और जब तक mix करते रहे तब तक ये अच्छा सा paste ना बन जाये। और दोस्तों अगर आपको ये face pack थोड़ा dry(सूखा) लग रहा हो तो आप इसमें थोड़ा curd ओर डाल सकते है।

Besan Face Pack for Fairness in Hindi

besan face pack for fairness in hindi

दोस्तों Besan Face Mask कैसे बनाना है यह तो हमने आपको बता दिया है अब आप इस face pack को पुरे चेहरे पर apply कीजिये लेकिन apply करने से पहले आप अपने face को अच्छे से clean कर लीजिये उसके बाद आप face को पोछिए और उसके बाद आप face pack को apply करिये दोस्तों याद रखिये आप इस face pack को apply करें तो face के साथ साथ आपको neck पर भी लगाना है दोस्तों इस face pack को अब आप अच्छे से लगा ले और 10 से 15 minutes तक लगा रहने दे और फिर dry होने तक का wait करें जब ये फेसपेक सुख जाये तब इसे हलके हाथो से massage करिये और rub करें और धीरे धीरे छुड़ा ले। वैसे भी rub करने से आपके face से ये पेस्ट हट जायेगा अब आप अपने चेहरे को water से wash कर लीजिये इसके बाद आपको कोई soap का use नहीं करना है। दोस्तों आप इस face mask को अपने चेहरे पर जरूर apply कीजिये इससे आपका face गोरा हो जाएगा। यह बेसन का face mask आपके लिए बहुत ही beneficial है।

क्या face का रंग काला या तेलीय है तो इस facepack में निम्बू को मिला सकते है ?

दोस्तों अगर आपके face का color बहुत dark है या आपकी skin बहुत oily है और आप इन problems से भी छुटकारा पाना चाहते है तो आप इसमें थोड़ा सा lemon juice भी मिला ले लेकिन हमने पहले से ही curd यानि दही को use किया है इसलिए आपको एक और acidic चीज इसमें मिलाने की जरूरत नहीं है ।

Also Read

    Asthma ka Gharelu Ilaj(दमा का घरेलू इलाज कैसे करें )?
    Oily Skin Care in Hindi(तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करे)?
    Dried Apricot in Hindi(ये 10 फायदे सुखी खुबानी के जानते हो)?
    liver ki dawa(जानिये कौनसी दवा से 100% होगा फायदा)?
    Kidney Failure Symptoms in Hindi(गुर्दे की खराबी के लक्षण)?
    Dark Circles Treatment in Hindi(जानिये कैसे करें उपचार)?

Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.