Kidney Failure Symptoms in Hindi(गुर्दे की खराबी के लक्षण)?

kidney failure symptoms in hindi

kidney failure symptoms in hindi के बारे में हम आपको information देंगे। दोस्तों अगर kidney fail होती है तो वह symptoms कौनसे होते है। kidney हमारी body का सबसे important Organ होता है और जब वह work करना बंद कर देती है तो हमे बहुत सारी problems हो सकती है। आजकल के गलत खानपान के कारण kidney के damage की problem बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। दोस्तों kidney हमारे body के Toxic substances को बाहर निकलती है और kidney , blood purification में help करती है। kidney हमारे body में creatinine,urea और potassium जैसे जेहरीले पदार्थ होते है उन्हें urine के द्वारा बाहर निकलने में help करती है। हड्डियों(bones) में मौजूद जो calcium होता है उसमे रासायनिक क्रिया(Chemical action) का संतुलन(Balance) भी kidney करती है इसके अलावा हमारी body में अगर एक kidney damage हो जाये तो दूसरी kidney पूरा work body के लिए करती है। तो चलिये अब बात कर लेते है kidney के damage होने के क्या symptoms है and kidney kharab hone ke lakshan hindi me,acute renal failure in hindi

kidney kharab hone ke lakshan hindi me

kidney kharab hone ke lakshan hindi me
Symptoms/lakshan(1)

दोस्तों अगर आपको भूख नहीं लगती है तो इसके बावजूद भी अगर आप को बार बार उलटी होती है तो यह kidney के damage होने का सबसे पहला symptoms हो सकता है।

Symptoms/lakshan(2)

दोस्तों अगर आपको दिन में कम पेशाब आता हो यानी आप एक दिन में only one से two time ही urine के लिए जाते हो तब ये kidney kharab hone ka lakshan हो सकता है। दोस्तों अगर आपको lakshan दीखते है तो आप जल्द से जल्द doctor को दिखाना चाहिए।

Symptoms/lakshan(3)

  • दोस्तों अगर हम kidney के damage होने की बात करे तो अगर आपको high blood pressure रहता हो।
  • अपने बहुत सारी Medicines भी use करली और बहुत सारे remedy भी use कर लिए उसके बावजूद भी अगर आपके blood का pressure है।
  • blood का pressure करली दवाओं को use करने के बाद भी
    reduce (कम)नहीं हो रहा कही न कही ये भी एक कारण हो सकता है कि आपकी किडनी ख़राब हो सकती है।

Symptoms/lakshan(4)

  • दोस्तों अगर आपके Whole body में या पेरो में continuously सूजन(Swelling) बनी रहती है ।
  • आप बहुत सारी medicines भी खाते है इसके बाद भी Swelling की problem solve नहीं हो रही तो यह भी एक बड़ा कारण(Big reason) हो सकता है कि आपकी kidney kharab हो।

Symptoms/lakshan(5)

दोस्तों अगर आपको दिनभर आराम करने के बाद भी आपको थकान लगती हो या आपको weakness रहती है तो कही न कही ये भी एक lakshan हो सकता है kidney के kharab होने का।

Symptoms/lakshan(6)

दोस्तों kidney के ख़राब होने के एक और lakshan की जो बेहद ही Dangerous होता है हालांकि देखने में यह lakshan बहुत ही Normal है लेकिन यह लक्षण काफी Dangerous होता है तो –

  • अगर आपके whole body में बार बार खुजली(itching) आती है।
  • अपने बहुत से medicines भी try कर लिए लेकिन फिर भी itching की problem नहीं जाती तो हो सकता है कि आपकी kidney ख़राब होना start हो गई है।
  • दोस्तों अगर आपको बार बार itching आती हो तो आपको kidney का test जरूर करवाना चाहिए। दोस्तों ये थे kidney failure के कुछ symptoms ।

दोस्तों अब आप ये सोच रहे होंगे कि kidney failure से कैसे बचा जाये तो देखिये आपको छोटी सी habit डालनी होगी कि days में आपको 6 से 8 glass water पीना है यानि 2 से 3 लीटर पानी आपको जरूर पीना है।

Acute renal failure in hindi

आज हम बात करने वाले है acute kidney failure की। एक सम्पूर्ण रूप से work करने वाली हमारी दोनों kidneys किसी वजह अचानक नुक्सान से थोड़े time के लिए work करना बंद कर देती है जिसे हम acute kidney failure कहते है। दोस्तों acute kidney failure को acute kidney injury भी कहा जाता है जिसे time रहते अगर treat नहीं किया गया तो kidney पूरी तरह fail हो सकती है।

Acute kidney failure ke kya karan hai

  • Acute kidney failure के काफी reason है। अगर आपको loose motion हो गए है vomiting हो रही है तो आपके body में जो water की quantity है उसकी कमी और blood के pressure का कम होना acute kidney failure का एक reason(कारण) बनता है।
  • आपकी kidney की working capacity यानि कार्यक्षमता में अचानक रुकावट होने से कुछ ऐसे टॉक्सिक्स होते है जो तेजी से हमारी body में बनते है हमारे water और electrolyte का जो balance है इसमें गड़बड़ी हो जाती है। इसी वजह से kidney की diseases देखने को मिलती है।

ऐसे में आपको –

    भूख(hunger) कम लगती है
    आपका जी बहुत मिचलाता(Nausea) है
    urine कम होता है या फिर बिलकुल बंद हो जाता है
    आपके face पर और foot पर और आपकी पूरी body पर सूजन(swelling) आ जाती है
    साँस फूलना(breathlessness)
    blood pressure का increase होना
    chest में pain होता है
    खून की उल्टी(vomit blood) होती है
    या फिर heart की beat असामान्य हो जाती है और कभी कभी तो कोमा जैसे dangerous symptoms भी kidney की विफलता के कारण बन सकते है।

तो दोस्तों जब भी किसी वजह से आपके kidney damage होने का आपको कोई भी symptoms नजर आये तो तुरंत blood का test जरूर करवा लेना चाहिए। blood में creatinine and urea levels जब increase होते है तो ये kidney failure का संकेत देते है। kidney के patient में से लगभग 1/4 में kidney में गड़बड़ी का कोई सटीक कारण नहीं पता चलता है। diabetes में patient की बड़ी तादात kidney के disease से ग्रसित है। इससे एक information पता चलती है कि इन दोनों का आपस में गहरा संबंध है। अगर आप long time से hypertension का शिकार है तो भी kidney के disease होने के chances increase हो सकते है। और suddenly kidney पर effect पड़ना kidney को 90% damage कर सकता है,जिसकी वजह से आपको dialysis या kidney transplant की advice दी जा सकती है और kidney dialysis अपने आप में आज के time में एक आम problem बन चुकी है।

kidney infection ka ilaj in hindi

आज हम बात करेंगे कि अगर kidney fail हो जाये तो आप health को कैसे सही रख सकते है। दोस्तों कल्पना करें कि आपका मन गरमा गर्म चाय(hot tea) पिने का कर रहा है और आपने चाय तैयार भी कर ली हो अब आपके पास Cup भी है और चाय भी है मगर tea strainer यानि चाय की छन्नी work नहीं कर रही तो tea(चाय) छानी ही नहीं जा सकती है। इसी examples को हम लेते है की हमारी body में मौजूद कुदरती छन्नी(Natural filtration) में कोई भी problem आ जाये तो आपको pain और medicines लेने के अलावा कोई ओर upay नहीं बचता।

दोस्तों kidney का work होता है body से Harmful Elements(हानिकारक तत्वों) को बाहर निकालकर हमारी body को healthy रखना है। kidney failure का Major reason जो है diabetes के patient की संख्या में भारी इजाफा होना है। जब kidney damage हो proper तरीके से work नहीं कर पाती है तब इसके treatment के दो ही option होते है। पूरी उम्र dialysis पर रहना या kidney transplant(किडनी प्रत्यारोपण) करवाना। dialysis की process काफी खर्चीली(Expensive) होती है तो Better तो यही है कि हमें गुर्दे की बीमारी(Kidney disease) से बचना चाहिए दोस्तों अगर patient का blood sugar ज्यादा है तो उसको नियंत्रण(Control) करवाना चाहिये,blood pressure को control में रखना चाहिये , kidney को ख़राब करने वाली medicines से बचना चाहिये जैसे pain killer(दर्द निवारक) । दोस्तों अगर kidney related कोई problem नजर आये तो तुरंत doctor को दिखाना चाहिए।

या अगर आपको home remedies के द्वारा kidney की बीमारी को ठीक करना है तो आप दोस्तों kidney को healthy रखने के लिए आज आपको बहुत ही अच्छा home remedies बताऊंगा ये kidney की बहुत सारी diseases भी दूर कर देता है।

  • kidney की good health के लिए नुस्खा ready करने के लिए आपको संतरा(Orange) और सेब(apple) का use करना पड़ेगा।
  • Orange juice और apple juice दोनों का half half cup juice आपको निकाल लेना है।
  • ये दोनों juice आपको one glass में आपको mix कर लेना है ये रस kidney के लिए अमृत(Honeydew) हैं।
  • kidney को अच्छी तरह से work करने के लिए potassium,vitamin c और fiber की अच्छी quantity(मात्रा) में need(जरूरत) होती है।
  • Orange के juice मे potassium और fiber खूब होता है जिसकी वजह से ये kidney के function को सही बनाये रखता है और kidney ठीक तरह से work करते रहती है।
  • इतना ही नहीं अगर आपकी kidney की बीमारी(disease) बहुत गंभीर(serious) रूप ले चुकी हो या third stage तक पहुंच गयी हो लेकिन साथ ही body में potassium level normal हो तो ऐसे में orange का juice पीने से kidney में नई जान आजाती है और वह ठीक होने लगती है।
  • Apple में vitamin c और fiber खूब होता है जो disease के कारण होने वाली kidney की damage को repair करता है, इसके अलावा body के बाकी अंगो(organs) को भी ताक़त मिलती है।
    जिससे kidney पर से work का load कम हो जाता है इससे kidney को work करने के लिए काफी support मिलता है और kidney की disease ठीक होना start हो जाती है इसलिए kidney की disease में इस mix juice को पीना चाहिए और जो लोग healthy है वह अगर इस juice को drink करते हैतो उनकी kidney की health अच्छी बनी रहती है। और kidney की बीमारियाँ उनसे दूर रहती है आप इस juice को use कीजिये ताकि kidney healthy रहे।

    Also Read
    (1)bawaseer ka ilaj(जानलो क्या करे अगर बवासीर हो गया तो)?
    (2)green tea ke fayde(क्या लाभप्रद है ग्रीन टी)?
    (3)olive oil in hindi(जानिये जैतून का तेल कैसे लाभप्रद है)?
    (4)acidity home remedies in hindi(पेट में गैस क्यों बनती है और इससे राहत)?
    (5)cholesterol kam karne ke upay(5 लाभप्रद उपाय कौनसे है)?
    Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.