Lauki Juice For Weight Loss(कैसे लाभप्रद है ये रस)?
lauki juice for weight loss

lauki juice for weight loss

दोस्तों आज हम बात करेंगे क्या lauki juice for weight loss में सच में help करता है। दोस्तों लौकी की सब्जी इंडिया में सबसे ज्यादा use होने वाली vegetables में से एक है और ayurved में इसे औषधीय गुणों से भरपूर मन गया है। आज हम lauki के weight loss वाले benefits के बारे में बताएँगे। दोस्तों 100 gram lauki में सिर्फ 14 calories और zero fat होता है। इसके अलावा इसमें 92% water होता है। इसका सबसे बड़ा benefit यह है कि यह हमारे digestive system को ठीक करने में बहुत helpful होता है। यह constipation की problem को भी ठीक कर देता है। और दोस्तों आप सब जानते ही है कि constipation के साथ आप weight loss कर ही नहीं सकते। इसके अंदर dietary fibers अच्छी quantity में होते है जिसकी वजह से आप लम्बे time तक आपका पेट भरा सा महसूस करते है। इसके साथ यह आपके blood sugar के लेवल को संतुलित रखता हैं।

क्या लौकी के जूस से मौत हो सकती हैं ?(bottle gourd juice death)

दोस्तों ऐसा नहीं कि हर Gourd यानि लौकी में जहर होता है, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक उस gourd से सावधान रहना चाहिए, जो बहुत Bitter
यानि कड़वी हो, क्योंकि उससे मौत भी हो सकती है। यहां बता दें कि Toxin एक तरह का protein होता है, जो किसी भी जीवित चीज में पाया जाता है। मिसाल के तौर पर plants, animals, कीट-पतंगों(Insect-moth) में। टॉक्सिन Poisonous होता है, जो किसी जीव की सेल या टिश्यू में पाया जाता है। इसकी थोड़ी quantity से कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि ये human body में पाए जाने वाले bacteria का मुकाबला करता है, लेकिन Toxin की ज्यादा मात्रा जानलेवा साबित हो सकती है और body में इसकी ज्यादा मौजूदगी से इंसान की मौत भी हो सकती है। खीरे(Cucumber) की ही बात करें तो इसे बगैर छीले, बिना घिसे जब खीरा खाते हैं, तो इसमें थोड़ा कड़वापन(Bitterness) होता है। ये कड़वापन टॉक्सिन की वजह से ही होता है।

Also Read

    Asthma ka Gharelu Ilaj(दमा का घरेलू इलाज कैसे करें )?
    Oily Skin Care in Hindi(तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करे)?
    Dried Apricot in Hindi(ये 10 फायदे सुखी खुबानी के जानते हो)?
    liver ki dawa(जानिये कौनसी दवा से 100% होगा फायदा)?
    Kidney Failure Symptoms in Hindi(गुर्दे की खराबी के लक्षण)?
    Dark Circles Treatment in Hindi(जानिये कैसे करें उपचार)?

Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.