neem ke tel ke fayde(किन प्रॉब्लम्स का सफाया होगा नीम तेल से)?
neem ke tel ke fayde

neem ke tel ke fayde

दोस्तों आज आपको में neem ke tel ke fayde बालों के लिए के बारे में बताऊंगा। अक्सर बताते रहते है कि एक neem 100 हकीम।हम सब जानते है कि स्वाद में कड़वा neem अपनी औषधीय गुणों के कारण बहुत ही मीठा माना जाता हैं neem एक चमत्कारी tree माना जाता है neem हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभप्रद है यह रोगों के निदान में उपयोग में आता ही हैजैसे neem oil benefits for hair,dandruff,acne और सौंदर्य प्रसाधनों का भी यह महत्वपूर्ण सोर्स है।

neem ke tel ke fayde(neem oil benefits for problems)

यह एक ऐसा जबरदस्त नुस्खा है जिसे अपनाकर आप अपने अपने बालों(neem oil benefits for hair and dandruff)और चेहरे(neem oil for acne) से संबंधित समस्याओ से छुटकारा पा सकते है तो आज में आपको बताने वाला हु कि किस तरह से आपको neem ke tel का उपयोग करना है और neem ka tel banane ki vidhi क्या है तो चलिए अब जानते है –

  • neem oil benefits for hair/neem oil for dandruff
  • neem oil for acne
  • neem ka tel banane ki vidhi
  • neem oil benefits for hair/neem oil for dandruff

  • दोस्तों neem के आयल के हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
  • सबसे पहले अगर हमारे बाल घुंघराले है तो हम neem ke tel की हफ़्ते में 2-3 बार मालिश करिये।
  • मालिश करने के बाद लगभग 4 से 5 घण्टे के बाद सिर को धोये दूसरा अगर आपके hair fall ज्यादा है तो आपके बाल नीम के इस्तेमाल से hair fall कम हो जायेंगे।
  • अगर बालों में जुए रहती है तो ये tel वहा भी बहुत फायदेमंद रहता है।
  • अगर बालों में रुसी है तो dandruff को खत्म करने में ये neem tel काम आता है। तो दोस्तों neem ke tel ke आपके सिर के लिए बहुत ही fayde है तो आप इसे हफ्ते में 2 – 3 बार use करे।
  • neem leaves benefits in hindi

    Neem oil for acne

  • Neem की leaves और oil में antiseptic गुण होते है इसलिए कटे हुए स्थान पर neem ka tel लगाने tetanusका भय नहीं रहता।
  • इसके अलावा आप फोड़े और फुंसियों की समस्या से बचना चाहते है तो नीम के पत्ते ,छाल और फलों को बराबर मात्रा में लेकर पीस ले अब इस paste को skin पर लगाए इससे फोड़े फुंसिया तथा घाव जल्दी ठीक हो जाते है।
  • नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर तथा ठंडा करके उस पानी से मुँह धोने से मुंहांसे(Acne) दूर होते है ।
  • Neem Oil For Beauty Tips

  • Neem के tel में कई ऐसे antibacterialऔर antifungal गन पाए जाते है जो आपकी skin के लिए जो आपके बालो के लिए बहुत ही ज्यादा बेनेफिशियल होता है।
  • अगर आपके चेहरे पर दाने ,कील और चेहरा साफ़ न दिखता हो तो आप इस नुस्खे को जरूर अपनाये क्योंकि नीम के तेल में कई ऐसे propertise होते है जिनसे इन सभी problems को दूर कर देती है।
  • आप किसी कटोरे या प्याली में एक चम्मच नीम का तेल ले लीजिये फिर इसका इस्तेमाल आपको उंगलियों की सहायता से करना है।
  • जहा भी आपको कील या दाने की समस्या है उस जगह पर आपको neem oil से 2 -3 मिन्ट्स तक मसाज करना है अगर आप लगातार 7 दिनों तक यह करते है अगर कील मुँहासे ज्यादा है तो आप इसे regular उसे करें तो आपके चेहरे से acne खत्म हो जायेंगे और आपका चेहरा साफ़ एवं सुंदर दिखने लग जाएगा और आपके चेहरे पर natural glow भी आजाएगा

    neem ka tel banane ki vidhi

    नीम स्वस्थ के लिए तो बहुत ही फायदेमंद है इसके साथ ही यह beauty बढ़ाने में भी काम आता है और neem ke tel के भी बहुत से fayde है normally मार्केट में नीम का तेल मिलता है। यदि नहीं मिलता है तो आप इस tel को घर पर भी बना सकते है नीम के पके हुए फल पिले कलर के होते है जिसे निम्बोली बोलते है उन्हें आप घर ले आईये और फिर सूखा लीजिये अब इस निम्बोली को सुखाने के बाद इसके अंदर की जो छोटी छोटी गुठलियां होती है आप इन गुठलियों को निकल लीजिये और गुठलियों को साफ़ कर लीजिये ध्यान रहे की गुठलियों में कोई कचरा न हो अब इसको grinder में अच्छे से पीस लीजिये पूरी तरीके से पीस लेंगे तो आप देखेंगे की उसमे हल्का हल्का तेल निकलते लगेगा लेकिन इस तेल को पीसे हुए भाग से अलग करना थोड़ा मुश्किल होता है ऐसे में 10 :1 के अनुपात में आप इसमें पानी मिला दीजिये और आधे से 1 घंटे के लिए आप उसे छोर दीजिये ताकि पानी अंदर penetrate अच्छे से हो जाये इसके बाद आप इस मिश्रण को अच्छे तरीके से निचोड़ लेना है यहाँ पर यदि आपके पास एक किलों निम्बोली के जो बीज है या neem के बीज है , गुठलियां है तो आपको 100 ml आपको नीम का तेल बन जाएगा आप इस तेल को एक बोतल में भरकर रख ले ध्यान रखे कि आपको इस तेल को 23 डिग्री सेल्सियस के नीचे रखना है यानि उच्च तापमान में नहीं रखना है और जब आप इसका उपयोग करना चाहे तो आप 55 डिग्री सैल्सियस में आप इसे गर्म करले गर्म करने के बाद आप इसे ठंडा होने के लिए रख दे जब यह ठण्डा हो जाये तो आप बाकायदा neem ke tel का उपयोग कर सकते है। तो मुझे लगता है neem ke tel बनाने की जो मेने विधि बताई उन लोगों को जिन्हे नीम का तेल नहीं मिल पाता है उन लोगो की समस्या का मेने कुछ हद तक निराकरण करने की कोशिश की है।

    Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.