uses of neem in hindi(Azadirachta indica के सभी उपयोग को जानलो)
uses of neem in hindi

Uses of Neem in Hindi

आज हम जानेंगे neem के Beneficial Medicinal uses तो आइये जानते है environment को शुद्ध करने के लिए neem के Tree सबसे अधिक helpful रहते है। neem leaves में Beneficial तत्वों(Elements) के कारण Bacteria नष्ट करने की बहोत अधिक Beneficial क्षमता होती है। neem leaves का एक fayda यह भी है कि यह blood के disorder को भी नष्ट करती है और खाज खुजली(Itchy itching) से भी राहत दिलाती है। neem से skin के निखार आता है तथा pimples में भी लाभ होता है। neem से teeth यानि दांतो के bacteria भी नष्ट हो जाते हैं। neem की कोमल leaves के juice में honey मिलाकर सेवन करने से fever में fayda होता है।

neem के Medicinal Use हिंदी में

neem के leaves को grind करके दही और बेशन में मिलाकर face और दूसरे अन्य अंगो में लगाने से और थोड़े से time के बाद face को water से साफ़ कर देने से face की Pimples खत्म हो जाते है। और skin में निखार आता है। toothpaste में neem की leaves का juice मिलाने से दांतो के bacteria भी नष्ट होते है। नीम और तुलसी जैसी पत्तियों को grind करके उनमे मुल्तानी मिटटी और चंदन का चुरा मिलाकर इस मिश्रण को face पर लगाने से face के pimples नष्ट होने के साथ साथ skin की Beauty बढ़ती है। neem की leaves का juice को water में मिलाकर नहाने से Itchy itching भी खत्म होती हैं। फोड़े फुंसियों को भी neem की leaves का रस नष्ट करता है।

neem ke fayde in hindi

  • neem के वृक्ष की छाल जल के साथ घिसकर लगाने से pimples नष्ट होती हैं।
  • neem की leaves को water में Boiling करके छानकर घाव धोने से भी bacteria नष्ट होते है और घाव जल्दी भरते है।
  • neem का दातुन करने से मसूड़ों(gum) के bacteria नष्ट होते है और teeth में लगे कीड़ों से भी राहत मिलती हैं।
  • neem ke tel की बुँदे कान में डालने से कान का दर्द ठीक होता है और कान की फुंसिया भी नष्ट हो जाती है।
  • neem की कोमल पत्तियों को पीसकर किसी कपड़े में बांधकर juice निकल ले इस रस में honey मिलाकर सेवन करने से fever ठीक हो जाता हैं।
  • बुखार में दिन में 2 से 3 बार करना चाहिए neem की पत्तियों को water में boil करके और उस water को kapde से छानकर कुल्ला करने से teeth के bacteria खत्म हो जाते है और payriya रोग में भी fayda होता है।।
  • neem के गुलाबी koml leaves को चबाकर उनका रस पिने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते है और आपको राहत मिलती है।
  • neem की nimboli और उसकी गुठली से निकला गया tel teeth में लगाने से कीड़े खत्म हो जाते है और Teeth में हो रहे दर्द का भी treatment हो जाता हैं।
  • Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.