जानिये Vitamin C Kisme Hota Hai(कौनसे Fruits और Vegetables में)?

Vitamin C Kisme Hota Hai

दोस्तों हम जानेंगे vitamin c kisme hota hai और vitamin C वाले आहार कौन कौन से है और vitamin C की कमी से क्या होता है और vitamin c के क्या benefits है इन सभी के बारे में।vitamin C एक ऐसा vitamin है जो water में जल्दी से घुल जाता है और शरीर के ऊतकों(Body tissues) के स्वास्थ को बनाये रखता है और इसके साथ में antioxidant का कार्य करता हैं। Vitamin C की कमी से collagen टूटने लगते है collagen के टूटने की वजह से scurvy रोग हो जाता है। दोस्तों Vitamin C इन fruits और vegetables में पाया जाता जो है संतरा(Orange) ,शिमला मिर्च,लाल शिमला मिर्च, कीवी फल(Kiwi fruit),अमरुद(Guava) ,strawberry,broccoli,पत्तागोभी(Cabbage) । दोस्तों इन fruits और vegetables में vitamin C की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं। आप इन विटामिन c के स्त्रोत का सेवन जरूर करें इससे आपको बहुत लाभ होगा।दोस्तों हम आपको ऐसे Fruits और Vegetables के बारे में Information देने जा रहे है जिनमे Vitamin C की मात्रा सबसे ज्यादा पायी जाती है। और आप इन Fruits और Vegetables का सेवन करके अपने Vitamin C की Deficiency कर सकते है।

Vitamin C Vegetables in Hindi

broccoli

दोस्तों आधा कप उबाली हुई broccoli में 51 mg vitamin C होता हैं। दोस्तों liver को clean करने के लिए broccoli बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर आपको toxins से जिगर को खत्म करना है तो week में 2 times broccoli आधा कप जरूर खाए क्योंकि अगर आपके लिवर के अंदर toxins है तो broccoli जो है सबसे अच्छा आहार हैं।

पत्तागोभी(Cabbage)

दोस्तों अब हम Cabbage यानि पत्तागोभी की बात करते है तो दोस्तों half cup में आपको 48 mg vitamin C मिल जाएगा। तो आप पत्तागोभी को भी vitamin c के स्त्रोत के रूप में आप ग्रहण कर सकते हैं।

शिमला मिर्च(capsicum)

दोस्तों अगर हम capsicum यानि शिमला मिर्च की बात करें तो इसके आधे cup के अंदर vitamin C की जो मात्रा होती है वह 60 mg होती है। आधा cup खाने से
लाल शिमला मिर्च – दोस्तों लाल शिमला मिर्च को half cup खाने से आपको 95 mg vitamin C मिलता है।

vitamin c konse Fruits me hota hai

सभी Fruits में कुछ ना कुछ Vitamin C होता है लेकिन जिन Fruits में विटामिन C ज्यादा होता है वह इस प्रकार है Fruits की बात कर लेते है Citrus Fruits यानि खट्टे फल जैसे संतरा,अंगूर,निम्बू इसके बाद है kiwi , mango , पपीता , अनानास , strawberry और तरबूज इन सभी फलों में सबसे ज्यादा vitamin c होता है।

संतरा(Orange)

daily एक बड़ा संतरा(Orange) अगर आप खाते हो तो आपको vitamin c बहोत प्रचुर मात्रा में मिलेगा क्योंकि संतरा खाने से आपको 82 mg vitamin C मिलेगा। दोस्तों ऑरेंज के बहोत सारे गुण है जैसे कि अगर आप लोगो को पेट दर्द(stomach pain) हो रहा है तो आप orange fruit का इस्तेमाल कीजिये। जिनको constipation की problem है उन्हें भी orange fruit का सेवन करना चाहिए। संतरे के अंदर vitamin C भरपूर मात्रा में होती है।

कीवी फल(Kiwi fruit)

कीवी फल जो है आपके immune system को strong करेगा। दोस्तों ये fiber युक्त fruit है जो आपके metabolism को strong करेगा। और एक cup kiwi के अंदर 64 mg vitamin C होता हैं। दोस्तों kiwi एक बहोत ही अच्छा fiber युक्त आहार है आप जरूर कीवी फल का regular use करें।

अमरुद(Guava)

अब बात करते है अमरुद(Guava) की दोस्तों Guava जिसे आम भाषा में जाम भी कहते है इसके एक फल में vitamin C की मात्रा 125 mg होती है जिसको आप आसानी से absorb कर लेते है। अमरुद से आपके face पर glow आ सकता है तो आप लोग अमरुद का use जरूर करे खाने में।

Strawberry

दोस्तों strawberry जो है fiber rich आहार है। दोस्तों जिन लोगो को मोटापे की समस्या(Obesity problem) है या जिनका मोटापा(Obesity) एक गंभीर समस्या बन चूका है ऐसे लोगो के लिए strawberry एक वरदान हैं। आप लोग strawberry को खाना शुरू कीजिये इससे आपका metabolism बहुत ही ज्यादा fast होने लग जाएगा और आपको weight loss करने में भी help मिलेगी। strawberry fruit फाइबर से भरपूर Fruit है। strawberry के half cup में 42 mg vitamin C होता है तो आप स्ट्रॉबेरी को जरूर use में ले इससे आपको benefit होगा।

पपीता(papaya)

दोस्तों 12 महीने मिलने वाला papaya यानि पपीता फल से लगभग 100 grams vitamin C आपको मिल सकता है। यह बहुत ही मीठा fruit होता हैं। market में आसानी से मिलने वाला फल digestive system को strong बनाने में help करता हैं। इस fruit के सेवन से skin में glow भी आता हैं।

विटामिन C के फायदे

  • ऊतकों (Tissues) को बनाकर healthy skin देता है।
  • हमारी body के जो विभिन्न अंग Minerals को सोखते है विटामिन c की ऐसा होता है।
  • दोस्तों vitamin C का यह बहोत ही अच्छा फायदा है यह body cell यानि शरीर की कोशिका को damage होने से बचाता है।
  • जो हमारा immune system होता है विटामिन सी immune system को ताक़त प्रदान करता है तथा cold and cough यानि सर्दी और खांसी से हमारी रक्षा करता है।
  • हमारे teeth और मसूड़ों(Gum) को strong बनाता है।
  • vitamin c के सेवन से हमें heart related problems का खतरा कम रहता है।
  • Vitamin C की मात्रा daily की 60 mg होनी चाहिये।
  • kis fal me sabse jyada vitamin c hota hai

    muskmelon(खरबूजा) – Muskmelon में सभी फलों में ज्यादा vitamin C पाया जाता है और आवला vitamin c का समृद्ध स्त्रोत होता है। एक आंवले में लगभग 4 lemon और 30 संतरो के बराबर vitamin c होता है। दोस्तों अगर आप इसका regular सेवन करते है तो आपका digestion ठीक रहता हैं।

    Vitamin C Hindi Me

    Vitamin C एक Water soluble Vitamin यानि पानी में घुलनशील विटामिन है जो विटामिन हमारे Body में बच जाता है जिसे हमारी Body use नहीं करती है वह urine(पैशाब) के रास्ते से Body से बाहर निकल जाता है इसका मतलब यह है कि आपको Vitamin C की लगातार Supply हमारे Meal(भोजन) के द्वारा चाहिए होती है क्योंकि हमारी Body Vitamin C को store नहीं करती है।

    Vitamin C हमारी Body में बहुत सारे Work करता है यह Filling wounds(जख्मों को भरने) में Help करता है यह हमारे cartilage,Bones और Teeth(दांतो) की मरम्मत करता है। यह हमारी Body में Iron को Digest करने में Help करता है। Vitamin C हमारे Body में एक जरूरी Protein बनाता है जो हमारी Skin,tendons, ligaments और blood vessels को बनाने में इस्तेमाल होता है।

    Vitamin C एक Antioxidant भी है जो free radical से होने वाले नुकसान से हमारी Body की रक्षा करता है। free radical हमारे शरीर में तब बनते है जबा हमारी Body भोजन(meal) को तोड़ता है और या फिर आप tobacco,Smoke या radiation के सम्पर्क में आते है। Free Radicals के कारण ही हम बूढ़े होते है Free Radicals के कारण Cancer की Disease, Heart से Related Problems और Arthritis जैसी बीमारी हो सकती है। विटामिन C हमें Free Radicals बचाता है दोस्तों हमारी body Vitamin C का निर्माण नहीं कर सकता है और ना ही इसे Store कर सकता है इसलिए हमे Vitamin C भोजन से ही प्राप्त करना पढ़ता है।

    Note : इन tips को follow करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेवें।

    Leave comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked with *.